Full form of MBBS

हमारे जीवन में बोलचाल की भाषा में बहुत से शब्दों का उपयोग करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे शार्ट वर्ड का भी उपयोग करते हैं जिनके बारे में नहीं जानते। एग्जाम में भी ऐसे शब्दों का Full form पूछा जाता है तब हम थोड़ा कंफ्यूज हो जाते हैं. उदाहरण के तौर पे देखा जाये तो MBBS full form, IAS full form, UPSC full form और OTT full form जैसे शब्द हैं. लेकिन सही भाषा और सही समझ के लिए ऐसे शब्दों के फुल फॉर्म के बारे में जानना बहुत जरुरी है.

MBBS full form

किसी भाषा या जानकारी को सही रूप से दर्शाने के लिए उसके बारे में पूर्ण जानकारी होना बहुत जरुरी है. इसलिए किसी भाषा के बारे में अच्छी तरह दर्शाने के लिए उसके के बारे में पूरी तरह जानना जरुरी है. चाहे उसके बारे में books से जाने या इंटरनेट के माध्यम से अर्जित करे. इस पोस्ट में एमबीबीएस का फुल फॉर्म ,एमबीबीएस का फुल फॉर्म in Medical, एमबीबीएस का फुल फॉर्म और एमबीबीएस का फुल फॉर्म in english जैसे शब्दों के बारे में थोड़ी डिटेल्स में बतानेवाले हैं.

MBBS full form

WordMBBS full form in medical | MBBS full form in englishMBBS Full form in hindi
Full form Bachlor of Medicine and Bachlor of Surgery  बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी

बहुत से लोग मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छुक होंगे या करना चाहते हैं. लेकिन एक डॉक्टर बनने के लिए क्या करना होता है कौन सी पड़े होती है इसके बारे में जानने के बहुत ही इच्छुक होते हैं. डॉक्टर बनने के लिए MBBS की पढ़ाई करनी होती है. ऐसे तो और भी सेक्टर हैं डॉक्टर बनने के लिए जैसे होमिओपेथिक डॉक्टर जैसे और भी डॉक्टर की पड़े के लिए देगरियाँ हैं. लेकिन इस पोस्ट में केवल MBBS और एमबीबीएस का फुल के बारे में जानेंगे.

इस पोस्ट में, जैसा की ऊपर हमने एमबीबीएस के फुल फॉर्म बारे में जाना। लेकिन अब एमबीबीएस के बारे में थोड़ा विस्तार से जानेंगे। एमबीबीएस क्या होता है, एमबीबीएस कैसे करे जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां. आईये बारी बारी से इनके बारे में थोड़ा डिटेल्स में जानते हैं.

जब हम डॉक्टर बनने के बारे में सोचते हैं तो MBBS शब्द का नाम जरूर आता है. जैसा की हम सब जानते हैं एमबीबीएस की पढ़ाई करने के बाद डॉक्टर बना जा सकता है. लेकिन बहुत काम लोगो को जानकारी है की एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए किन चीजों की जरुरत होती है. इसमें एडमिशन करने की क्या प्रक्रिया है. एमबीबीएस में एडमिशन कैसे कराये? कौन से exam की तैयारी करें जैसे सवाल हमारे मन में होता है. इन्ही सवालों का जबाब आपको मिलनेवाला है. इसलिए इस पोस्ट को पूरा पड़े.

MBBS क्या होता है-What is MBBS?

इस पोस्ट में, एमबीबीएस क्या है पहले इसके बारे में जानेंगे। दोस्तों जैसा की हम जानते हैं डॉक्टर हमारे देश में एक महान दर्जा दिया जाता है. हमारे देश जनसँख्या ज्यादा होने के वजह से प्रोफेशनल अच्छे डॉक्टर की बहुत कमी है. लेकिन इस समय डॉक्टर बनाना या डॉक्टर की पढ़ाई करना इतना आसान नहीं है. डॉक्टर बनने के लिए एमबीबीएस एक सुरुवाती डिग्री होती है. लेकिन इसका exam पास करना उतना कठिन होता है.

जैसा हमने बताया की MBBS का का फुल फॉर्म  Bachlor of Medicine and Bachlor of Surgery होता है. और हिंदीं में एमबीबीएस का फॉर्म  बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी होता है. डॉक्टर बनने के लिए मैक्सिमम लोग इसी कोर्स को करते हैं. एमबीबीएस मेडिकल की प्रोफेशनल डिग्री मानी जाती है. इसकी पढ़ाई ५.६ साल की होती है. इसमें ५ साल पड़े करनी होती है और ६ महीने इंटरशिप करनी होती है.

MBBS की पात्रता – MBBS eligibility

एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए न्यूनतम १२th कक्षा Physics, Chemistry, Biology और इंग्लिश से किया होना चाहिए। इन्ही विषयों से 12th पास होना जरुरी है तभी इसके एडमिशन एलिजिबल हो सकते हैं. इसके बाद राज्य सरकार स्टेट लेवल और केंद्र सरकार नेशनल लेवल के entrance एग्जाम कराती है उसमे हिस्सा ले सकते हैं.

एमबीबीएस कोर्स के बाद वेतन – Salary After MBBS Course

वैसे तो MBBS करने के सैलरी कोई फिक्स नहीं होती आपके स्किल और कहा पे किस संसथान में अपनी सेवा दे रहे हैं उसपे भी डिपेंड करता है. लेकिन एमबीबीएस करने के बाद न्यूनतम सैलरी २ लाख से ३ लाख तक मिलती है.

MBBS करने के बाद जॉब ऑफर – Job offer after MBBS

एमबीबीएस करने के बाद जॉब की कमी नहीं है अपने देश में. आप प्राइवेट सेक्टर या government सेक्टर में बड़ी आसानी जॉब पा सकते हैं. इसके अलावा Hospital, Biomedical, Laboratory और nursing home में MBBS डॉक्टरों की जरुरत होती है. ऐसे जगहों पे भी आप आसानी जॉब पा सकते हैं. आप अपना खुद का क्लिनिक भी हैं.

मुझे उम्मीद है आप लोगों को ये महत्वपूर्ण जानकारी काफी आयी होगी और आपके डाउट क्लियर हो गए होंगे. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी आयी हो तो इसे इसे अपने दोस्तों और करीबियों को भी शेयर जरूर करें ताकि ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी उन्हें भी मिल सके.

और भी पढ़े Full form in Hindi

Read more:-