हमारे जीवन में बोलचाल की भाषा में बहुत से शब्दों का उपयोग करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे शार्ट वर्ड का भी उपयोग करते हैं जिनके बारे में नहीं जानते। एग्जाम में भी ऐसे शब्दों का Full form पूछा जाता है तब हम थोड़ा कंफ्यूज हो जाते हैं. उदाहरण के तौर पे देखा जाये तो  IAS full form, IAS full form in hindi और IAS full form in English जैसे शब्द हैं. लेकिन सही भाषा और सही समझ के लिए ऐसे शब्दों के Full form के बारे में जानना बहुत जरुरी है.

IAS FULL FORM
MBBS FULL FORM MBBS क्या है

किसी भाषा या जानकारी को सही रूप से दर्शाने के लिए उसके बारे में पूर्ण जानकारी होना बहुत जरुरी है. इसलिए किसी भाषा के बारे में अच्छी तरह दर्शाने के लिए उसके के बारे में पूरी तरह जानना जरुरी है. चाहे उसके बारे books से जाने या इंटरनेट के माध्यम से अर्जित करे. इस पोस्ट में IAS full form और IAS full form in hindi जैसे शब्दों के बारे में थोड़ी डिटेल्स में बतानेवाले हैं.

Full form– IAS, IPS, IFOS,IFS and IRS

WordFull form in EnglishFull form in Hindi
IASIndian Administration Servicesइंडियन एडमिनिस्ट्रेशन सर्विसेज
IPSIndian Police Servicesइंडियन पुलिस सर्विसेज
IFoSIndian Forest Servicesइंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज
IFSIndian Foreigners Services इंडियन फोरेइग्नेर्स सर्विसेज
IRSIndian revenue Servicesइंडियन रेवेनुए सर्विस 

IAS full form in hindi

दोस्तों सिविल सर्विसेज की जॉब के बारे में सोचा होगा तो हो सकता की आपने IAS और PCS के बारे में ना सुना होगा. IAS का फुल फॉर्म इन हिंदी ‘ इंडियन एडमिनिस्ट्रेशन सर्विसेज’ है. भारत में एक IAS अधिकारी रैंक के व्यक्ति को काफी सम्मान दिया जाता है. आईएएस अधिकारी बनाना तो हर किसी का सपना होता है लेकिन आईएएस अधिकारी जितना उतना ही इस रैंक को पाना कठिन है.

एक आईएएस अधिकारी काफी कठिन पड़ाव पार करके अधिकारी बनता है. आईएएस अधिकारी के हाथों में सरकारी मसीनरी की कमान होती है. पुलिस महकमा में कई राज्यों में पुलिस अधीछक आईएएस (DM) रैंक पे काम करते हैं. IAS अधिकारी के पास काफी सरकारी पावर होती हैं जिस वजह से इस रैंक की प्रतिष्ठा और भी बड़ा देती है.

इतनी बड़ी जिम्मेदारी संभालने के लिए एक बहुत ही प्रतिभाशाली और रेस्पोंसिबल व्यक्ति जरुरत होती है. यही कारन है की सिविल सर्विसेज की परीक्षा CSE को उसी तरह से बनाया गया है. सिविल ससर्विसेस CSE के एग्जाम में लाखो प्रतियोगी में से केवल करीब 1000 लोगो सेलेक्ट किया जाता है. इसलिए इस एग्जाम को और भी कठिन और दिलचस्प बना देता है. क्योकि इस कम्पटीशन में बड़े बड़े महारथी पार्टिसिपेट करते हैं. ग्रेजुएट से लेके डॉक्टर और वैज्ञानिक तक CSE एग्जाम में भाग लेते हैं.

IAS क्या होता है?

आईएएस की परीक्षा भारत के सभी कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है.  Indian Administration Services समाज सेवा की प्रमुख अखिल भारतीय सेवा है. हमारे यहाँ जब बच्चा छोटा होता है तभी कहते हैं की इसे आईएएस अधिकारी बनाएंगे इसी से समझ सकते हैं की इस रैंक की क्या अहमियत होती है.

IAS अधिकारी बनने के लिए CSE (Civil Services Examination) को पास करना होता है. ये एक बहुत ही कठिन परीक्षा होती है लेकिन टैलेंटेड और Knowledge वाले लोगों सब संभव है. अगर आप भी सोच रहे हैं आईएएस अधिकारी बनना तो अभी से इसकी तैयारी सुरु कर दें.

IAS बनने के कुछ प्रमुख स्टेप

१. 12th क्लास पास होने के बाद से ही जानकारी लेना सुरु करे
२. Graduation पास होने के बाद एडवांस लेवल की तैयारी करे
३. Exam नोटिफिकेशन आने के बाद समय पे अप्लाई करें
४. आवेदन करने UPSC Pre Exam की जोरो से तयारी करे
५. Pre Exam बाद main की तैयारी करें
६. अंतिम पड़ाव होता है इंटरव्यू का जिसकी एडवांस लेवल पे तैयारी करना पड़ेगा
७. इंटरव्यू पास होने के बाद सिलेक्शन मिलता है

IAS Officer की salary

आईएएस बनने के सपने तो होते हैं लेकिन एक चीज और भी होती है और सबके मन में ये सवाल जरूर होता है. की एक आईएएस या डीएम की सैलरी कितनी होती है. आईएएस अधिकारी की २ साल की ट्रेनिंग उसकी मासिक बेसिक आय ३७००० रूपए से लेकर २००००० रूपए तक होती है. इसमें HRA और PF भत्ते के रूप में मिलते हैं. लेकिन इसमें कुछ रैंक होते हैं जिनकी सैलरी उनके रैंक के हिसाब से होती है.

मुझे उम्मीद है इस पोस्ट से आपको इससे रिलेटेड जानकारी मिली होगी और आपके कुछ डाउट भी क्लियर हो गए होंगे. ऐसे ही हमारे साथ जुड़े रहे क्योकि ऐसी जानकारियां और नयी नयी कहानियां अक्सर लाते रहते हैं.