BPO FULL FORM

BPO Full Form | What is BPO in simple meaning | Information about BPO| BPO full form in Hindi | Ott full form

दोस्तों ब्लॉग Kahaniinhindi एक फुल पैकेज ब्लॉग है. इसमें आप लोगों को नयी नयी कहानियां, मशहूर कहानियां, जरुरी जानकारियां, GK और बहुत सी ऐसी टॉपिक हैं जिनका जिक्र इस ब्लॉग के माध्यम से होता है. आज के समय में अच्छी जॉब पाना बहुत कठिन हो गया है. अगर आपके पास स्किल है तो ठीक है वर्ना जॉब पाना बहुत ही डिफिकल्ट है. लेकिन आज भी बहुत से ऐसे जॉब हैं जहां ज्यादा बड़ी डिग्री की जरुरत नहीं होती और अच्छी खासी सैलरी भी मिलती है.इसी कड़ी में हम जानेंगे BPO Full Form, BPO की जानकारी हिंदी में और इसको जॉब के रूप में पाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है. BPO के जॉब में क्या क्या काम होता है. ये सभी जानकारियां इसमें देनेवाले हैं.

BPO FULL FORM

पहले जानेगे की BPO Full Form क्या होता है?

BPO Full Form यानि इंग्लिश में (Business Process Outsourcing)
BPO यानि (Business Process Outsourcing) में कोई संगठन या कंपनी या कोई ग्रुप अपने bussiness को और अधिक ग्रो करने के लिए. या ये भी कह सकते हैं की कोई संगठन टास्क को पूरा करने के लिए दूसरी कंपनी को hire करती है.

कोई भी कंपनी का मुख्य व्यवसाय के आलावा भी कुछ दूसरे जरुरी काम होते हैं. और वो काम भी कंपनी की जरूरतों में एक होती है. लेकिन वो उस कंपनी का हिस्सा नहीं होती और उसे पूरा करने के लिए दूसरी कंपनियों का सहारा लेना पड़ता है. इन सभी कामों को करने के लिए कंपनी को सौंप देती है. ये प्रक्रिया को BPO यानि (Business Process Outsourcing) कहा जाता है. अभी तक होने जाना की BPO Full Form क्या होता है और इसकी कुछ डिटेल्स। अब इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानेगे।

Example के तौर पे समझ सकते हैं BPO Full Form और कार्य पद्धति

BPO मे बाहर की विदेशी कंपनी दूसरे देशों में काम के लिए कम सैलरी में वर्कर hire करके अच्छी सर्विस प्रोवाइड कराती हैं. कंपनियां BPO तहत callcenter सर्विस प्रोवाइड कराती हैं. जिसे BPO Telecaller भी कहा जाता है. अगर आप ये जानना चाहते हैं की BPO Telecaller Means in Hindi आमतौर पे बैक ऑफिस में क्लासिफाइड आउटसोर्स है. इसके अंतर्गत ऑपरेशन्स सुचारु रूप से चलाने के लिए Human Resource, Accounting और Finance शामिल हैं. फ्रंट ऑफिस आउटसोर्सिंग में सर्विस देने के लिए कॉल सेण्टर जैसी सुविधाएं भी शामिल होती हैं.

Carrier in BPO/ BPO जॉब की जानकारी

BPO JOB OFFER

BPO में कॉल सेण्टर की SERVICE भी प्रदान की जाती है. इसमें दो तरह की call center सर्विस मुहैया कराई जाती है.
१. Domestic Call Center
२. International Call Center

Domestic Call Center (BPO JOB)

डोमेस्टिक कॉल सेण्टर की जॉब लिए Besic Computer Knowledge, लोकल भाषा, typing speed अच्छी होनी चाहिए.

International call center (BPO JOB)

International call center की जॉब लिए Besic Computer Knowledge, English Speaking और typing speed अच्छी होनी चाहिए.

BPO में JOB पाने लिए जरुरी Qualification क्या होनी चाहिए

JOB पाने के लिए BPO या Call Center में आप किसी भी प्रकार की Degree ले सकते हैं. चाहे वो BA, MBA, B.Sc, B.Com या BCA हो.
BPO की job पाने लिए बहुत ज्यादा qualification की जरुरत नहीं है.

BPO की जॉब पाने के लिए प्रोफेशनल होना जरुरी है और कम्युनिकेशन स्किल भी बढ़िया होना चाहिए. तभी आपको BPO और कस्टमर सर्विस की जॉब आसानी हो सकती है पाने के लिए.

Read more

2 thoughts on “BPO Full Form | What is BPO in simple meaning | Information about BPO| BPO full form in Hindi | Ott full form”

  1. Pingback: DP Full Form | CGL full form | memes in hindi | 1k means | Trp full form

  2. Pingback: How many fluid ounces in a gallon | How many ounces in a gallon

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Vikram box office: बॉक्स ऑफिस पर Vikram का डंका How to join the Merchant Navy? Shilpi Raj: Bhojpuri Star ka Jivan, Top trending Songs Bhojpuri Gana DJ Song Motivational quotes in hindi