PM kisan samman nidhi yojana के अंतर्गत 9th इन्स्टालमेन्ट details. भारत सरकार द्वारा इस समय बहुत सी योजनाए लागू की हैं. इन्ही योजनाओ में एक प्रमुख योजना PM kisan samman nidhi yojana मोदी सरकार द्वारा लागु की गयी है. ये योजना सरकार की सभी योजनाओं में काफी चर्चित योजना है. सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत भारत के छोटे किसानों को लाभ प्रदान करा रही है.

PM kisan samman nidhi

PM kisan samman nidhi yojana

इस योजना के माध्यम से छोटे किसानों को सालाना ६००० रूपए सरकार दवारा दी जाएगी. इस रकम को सरकार किसानों के खातों में ३ किस्तों में ट्रांसफर करेगी. इस योजना का लाभ लेने लिए कैसे अप्लाई करे इसके बारे में पुरे डिटेल्स में इस पोस्ट में बताया गया है. PM kisan samman nidhi yojana का पूरी तरह लाभ लेने लिए किसान निधि की ऑफिसियल वेबसाइट रजिस्ट्रेशन करना होगा.

जैसा की PM Kisan Samman Yojana नाम से प्रतीत होता है की इस योजना को प्रधानमंत्री द्वारा देश के छोटे किसानों लिए लागु की गयी है. योजना के द्वारा देश के आर्थिक और गरीब किसानों की मदद के लिए इस योजना को लागु किया गया है. इसे किसानों को ३ किस्तों में २-२ हजार करके किसानों के कहते में ट्रांसफर करेगी.

PM Kisan nidhi के तहत आर्थिक और गरीब छोटे किसानों को 9th किस्त को लाभार्थियों के अकाउंट में ट्रांसफर की गयी और उनकी लिस्ट जारी की गयी है. इस लिस्ट को आप अपने मोबाइल या लैपटॉप पे देख सकते हैं. ९वीं क़िस्त 9 अगस्त को लाभारतीयों के खाते में सरकार द्वारा डायरेक्ट खाते में ट्रांसफर की गयी.

देश प्रधानमंत्री ने किसानों के खातों में 19500 करोड़ रुपये सीधे किसानों के खातोंमें ट्रांसफर किया जिसको किसान निधि kisannidhi के ऑफिसियल वेबसाइट पे चेक कर सकते हैं. इसका लाभ देश के ९.75 करोड़ लोगो को सीधे मिला.

PM Kisan 9th Installment Status 2021

Kisan nidhi के तहत आर्थिक और गरीब छोटे किसानों को 9th किस्त को लाभार्थियों के अकाउंट में ट्रांसफर की गयी और उनकी लिस्ट जारी की गयी है. इस लिस्ट को आप अपने मोबाइल या लैपटॉप पे देख सकते हैं. ९वीं क़िस्त १० अगस्त को लाभारतीयों के खाते में सरकार द्वारा डायरेक्ट खाते में ट्रांसफर की गयी.

PM kisan status check 2021

अगर आपका भी PM kisan nidhi में रजिस्ट्रेशन हो चूका है और खाते में रकम नहीं आयी उसे kisan nidhi के ऑफिसियल website पे चेक कर सकते हैं. PM kisan status check 2021 को चेक करने के लिए pmkisan की official वेबसाइट पे जाके कुछ इस तरह का बॉक्स ओपन होगा.

PM kisan status check 2021
PM kisan status check 2021

Kisannidhi की ऑफिसियल वेबसाइट का PM kisan status check करने का पेज ओपन हो जाने के बाद उसमे कुछ डिटेल्स भरने पड़ेंगे. रजिस्ट्रेशन करने के टाइम जो मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर या Aadharcard नंबर fill किये थे उसमे से कोई एक डिटेल्स भरना होगा. डिटेल्स भरते ही कुछ इस तरह का रिजल्ट ओपन होगा.

Pm kisan samman nidhi yojana

इस तरह से आप अपने PM kisan status check 2021 को चेक कर सकते हैं. PM kisan status check को चेक करने के लिए आधार नंबर और रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट नंबर भी fill करके चेक कर सकते हैं. उम्मीद है PM kisan nidhi के इस योजना के बारे में दी गयी जानकारी से आप लोग के कुछ doubt क्लियर हो गए होंगे. इसी तरह के और भी जानकारी कहानियों का पोस्ट निरंतर डालते रहते हैं। नोटिफिकेशन के लिए सब्सक्राइब कर सकते हैं.

आगे पढ़े:-