IPL 2022

IPL 2022 Live update, Live score, IPL Team ranking in hindi

जैसा की 2022 के IPL के नए 15 वे संस्करण की सुरुवात हो चुकी है। Indian Premier League दुनिया की सबसे चर्चित और मशहूर लीग है। इस लीग में दुनिया का हर क्रिकेट खिलाड़ी खेलना चाहता है। आईपीएल की सुरुवात जब से हुई है तब से हर साल के संस्करण में इसकी लोकप्रियता बड़ती ही जा रही है। इसलिए इसी बड़ी लोकप्रियता के वजह से ही इसे दुनिया के सबसे बेहतर क्रिकेट लीग कहा जाता है।

IPL लीग की सुरुवात 2007 में भारत के बीसीसीआई नियंत्रण बोर्ड के सदस्य ललित मोदी ने क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड द्वारा स्थापित किया गया। 

इंडियन प्रीमियम लीग यानी IPL 20-20। 20 ओवर का क्रिकेट लीग संस्करण है। इस क्रिकेट लीग में भारत के शहरों के नाम से टीम का प्रतिनिधियों के द्वारा  हर साल टीम द्वारा खिलाडियों का ऑक्शन के द्वारा सिलेक्शन किया जाता है।
ये लीग के क्रेज का पता इसी हिसाब से लगाया जा सकता है की इसे दुनिया के सभी खेलों की लिस्ट में 6 नं के पायदान पे है। 

दुनिया के टॉप 10 स्पोर्ट्स लीग 2022

1.NFL-National Football League $13 billion
2.MLB-Major League Baseball$ 10 Billion
3.NBA-National Basketball Association$ 7.4 Billion
4.IPL-Indian Premier League (Cricket)$ 6.3 Billion
5.EPL-English Premier League$ 5.3 Billion
6.NHL-National Hockey League$ 4.43 Billion
7.ARF-Australian Rules Football$2.5 Billion
8.La Liga (Spanish Football League)$ 2.2 Billion
9.Serie A (Italian Football League)$ 1.9 Billion
10.Ligue I (France/Monaco Football League)$ 1.5 Billion
IPL के लोकप्रियता का अंदाज लिस्ट और इसकी इनकम को देख के ही लग गया होगा। इसलिए इसे दुनिया के सभी Sports लीग में 6 वे नंबर पे राखा है। ऐसे तो दुनिया में और भी दुसरे Cricket लीग खेले जाते हैं लेकिन IPL की लोकप्रियता के आगे सबी बौने नजर आते हैं।

दुनिया में दुसरे क्रिकेट लीग खेले जानेवालों की सूची

1.BBL-Australian Big boss League
2.T20 Blast League
3.Caribbean Premier League
4.Pakistan Super League
5.Ram Slam T20 League
6.BPL- Bangladesh Premier League
7.Master Champions League
8.Sri Lanka Premier League
9.Nepal Premier League
IPL की सफलता के बाद दुनिया में बहुत से क्रिकेट लीग खेले जाने लगे। एक भारती होने के ना मुझे गर्व भी होता है की भारत की इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया के सर्वोच स्थर पे है लोकप्रियता के मामले में। आईपीएल की लोकप्रियता इससे और ज्यादा बड जाति है क्योकी इसमे खिलाड़ियों को सबसे अधिक पैसा  टीम के फ्रेंचाइजी द्वारा मिलाता है। आईपीएल दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाली क्रिकेट लीग है। इस लीग में सबके खिलाड़ी को उनके मापदंडों और उनकी परफॉरमेंस के वजह से अच्छी खासी रकम मिल जाती है।
कभी कभी तो प्लेयर को उसके बेसिक प्राइस से भी ज्यादा रकम मिल जाता है। उसकी वैल्यू से कई गुना ज्यादा मिल जाता है। 2022 के नए संस्करण में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिनकी जब नीलामी में बोली लगाई गई तो उनको भी विश्वास नहीं था की कोई भी टीम उन्हे इतने ज्यादा रकम में खरीदेगी। इन्ही में से इंडिया के विकेटकीपर और बल्लेबाज ISHAN KISHAN हैं जिन्हे मुंबई इंडियन ने रुपये 15.25 करोड़ की भारी भरकम बोली लगाके खरिदा। ISHAN KISHAN को भी विश्वास नहीं हुआ की उन्हे कोई भी टीम इतने करोड़ में खरीदेगी। हालाँकि ISHAN KISHAN हलिया के दिनों में काफी अच्छी परफॉरमेंस किया है। और इसी वजह से मुंबई इंडियन्स ने इतनी रकम में ख़रीदा।

2 New IPL Team in 2022

1.       LUCKNOW LIONS
2.       GUJARAT TITANS
इन  दोनों टीमों मे काफी अच्छे और धाकड़ बल्लेबाज और गेंदबाज खेलते नजर आएंगे। हालाँकि आईपीएल 2022 के 15 संस्करण 26 मार्च से ही सुरू हो गया है।

IPL LIVE UPDATE – 26.03.2022

2022 के आईपीएल की सुरुवात हो गई है। आईपीएल 2022 की 26 मार्च से ही सुरू हो गया है। मैच के सुरु होने से पहले खिलाडियों ने SHANE WARNE को  श्रन्धाजली दी। पहला मैच चेन्नई सुपर किंग और केकेआर कोलकाता नाइट राइडर्स के बिच खेला गया। KKR ने ये मैच 6 विकेट से जीत लिया। 
KKR ने ये मैच 9 बाल शेष रहते ही पीछा करते हुए बना लिया। CSK ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान  पे 20 ओवर में 131 रन बनाए। केकेआर के गेंदबाजों ने एकदम सधी हुई गेंदबाजी की। खिलाडिय़ों को ज्यादा रन बटोरने नहीं दिया। 
Isi कारण KKR ने 20 ओवर तक 131 रनों तक ही रोक दिया। उमेश यादव ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट लिए। और पुरी स्पेल में सधी हुई अच्छी गेंदबाजी की।

CSK- CHENNAI SUPER KINGS

रविन्द्र जडेजा ने  २८ बॉल्स पे १ Six की मदद से 26 रन बनाए। वही सबसे अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने अच्छा खेलते हुए 38 बोल्स पे 1 Six  और  ७ चौवे की मदद से 50 रन बनाए। लेकिन इनकी ये परी भी मैच जीते में कामयाबी नहीं दिला पाई।

KKR- KOLKATA KNIGHT RIDERS

दुसरी पारी में खेलने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 4 विकेट खोके 18.3 के अन्दर ही लक्ष्य को हासिल कर लिया और मैच जीत लिया। केकेआर की तरफ से अजंक्य रहाणे ने 34 बॉल्स पे 4 चौके और 1 SIX  की मदद से 44 रन बनाए। जो की ये पारी मैच को जीतने में काफी मददगर सबित हुई। वाही DWANE BRAVO ने 4 ओवर अच्छी गेंदबाजी करते हुए 20 रन ही दिए और 3 विकेट भी चटकाए। वही माइकल सेंटर ने 4 ओवर की गेदबाजी करके 31 रन दिया और 1 विकेट भी लिए।

दोस्तों IPL 2022 लाइव अपडेट हाइलाइट्स पोस्ट के माध्यम से लेट रहेंगे. अगर ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें ताकि जितने लोग इस पोस्ट को पड़ेंगे उतना ही हमारा मनोबल और बढेगा. और आनेवाले समय में ऐसे ही ज्ञानवर्धक और खेल से जुडी अपडेट लेट रहेंगे.

error: Content is protected !!
Love Shayari WhatsApp: True Love Status, बेस्ट लव शायरी President Draupadi Murmu -New President of India Cruise Ship Job-दुनिया की कुछ अद्भुत तस्वीरें Sea side EMMY nominations 2022: Full list Hindi Love Shayari ! लव शायरी ! Lovely Shayari In Hindi – imHind