Narendra Modi Biography in Hindi

नरेंद्र मोदी की जीवनी – Narendra Modi Biography in Hindi | Kahani in Hindi

इस बात में कोई दो राय नहीं है की नरेंद्र मोदी देश के अब तक के सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली नेताओ में से एक है। नरेंद्र मोदी साल 2014  प्रधानमंत्री बने और उसके बाद साल 2019 में एक बार फिर से मेजोरिटी के साथ देश के प्रधानमंत्री बने। नरेंद्र मोदी के बारे में आज के समय में ना केवल पूरा भारत जनता है बल्कि पूरी दुनिया भी इस नाम से वाक़िफ है। लेकिन काफी कम लोग ‘नरेंद्र मोदी की जीवनी’ (Narendra Modi Biography in Hindi) के बारे में जानते है। अगर आप भी नरेंद्र मोदी की जीवनी के बारे में जानना चाहते है तो यह लेख पूरा पढ़े।

नरेंद्र मोदी की जीवनी – Narendra Modi Biography in Hindi

नरेंद्र मोदी ना केवल भारत के बल्कि पूरी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओ में से एक है। नरेंद्र मोदी देश के 14वे प्रधानमंत्री है। साल 2014 में नरेंद्र मोदी देश के 14वे प्रधानमंत्री बने थे और साल 2019 में उन्होंने एक बार फिर प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ ली थी। प्रधानमंत्री बनने से पहले नरेंद्र मोदी साल 2001 से लेकर 2014 तक देश के सब विकसित राज्यों मे से एक माने जाने वाले राज्य गुजरात के मुख्यमंत्री रहे है। एक सामान्य मध्यम वर्गीय परिवार से आने वाले नरेंद्र मोदी आज विश्व के शक्तिशाली नेताओ में गिने जाते है।

Narendra Modi Biography in Hindi

प्रारम्भिक जीवन

नरेंद्र मोदी की जीवनी के बारे में जानने से पहले अगर उनके प्रारम्भिक जीवन के बारे में बात की जाये तो नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात राज्य के वाडनगर गांव में हुआ था। नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदर दस मूलचंद मोदी और माता का नाम हीराबेन मोदी है। नरेंद्र मोदी का जन्म एक मोध तेली समाज में हुआ था। नरेंद्र मोदी के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर थी और उनके पिता रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने का कार्य किया करते थे।

नरेंद्र मोदी भी बचपन में अपने पिता के साथ उनके व्यवसाय में मदद किया करते थे अर्थात उन्होंने भी अपने जीवन में एक समय में चाय बेचने का काम किया है। जहा नरेंद्र और उनके पिता रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने का कार्य करते थे तो वही दूसरी तरफ नरेंद्र की माता घर चलाने के लिए दूसरे के घरो में जाकर काम किया करती थी। नरेंद्र मोदी की 13 वर्ष की उम्र में ही जशोदाबेन के साथ सगाई कर दी गयी थी लेकिन जल्द ही उन्होंने समाजसेवा का लक्ष्य बना लिया।

शिक्षा

अब क्युकी हम नरेंद्र मोदी की जीवनी (Narendra Modi Biography in Hindi) में उनके प्रारम्भिक जीवन के बारे में बात कर चुके है तो ऐसे में अब आपको नरेंद्र मोदी की शिक्षा के बारे में जान लेना चाहिए। नरेंद्र मोदी एक आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से तात्पर्य रखते थे तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा वार्ड नगर के ही एक स्थाई विद्यालय से प्राप्त की। 1967 तक उन्होंने हायर सेकंडरी शिक्षा प्राप्त कर ली लेकिन एक होनहार छात्र होने के बावजूद भी आर्थिक समस्याओं के कारण वह आगे नहीं पढ़ पाए।

लेकिन उसके बाद उनकी रूचि अध्यात्म में जग गई और वह घर को पीछे छोड़कर अध्यात्म की खोज में और भारत के दर्शन के लिए पड़े। वह दो वर्ष तक साधु संतो के साथ रहे और उन्होंने उनसे ज्ञान प्राप्त किया। नरेंद्र मोदी ने भी शुरुआत में एक साधु का जीवन व्यतीत करने की सोची लेकिन उनके गुरु ने उन्हें समाज सेवा करने का उपदेश दिया। गुरु के पास से वापस आने के बाद उन्होंने विश्वविद्यालय में दाखिला लेकर राजनितिक विज्ञान में अपनी डिग्री प्राप्त की।

राजनितिक करियर

लम्बे समय तक एक आध्यात्मिक जीवन बिताने के बाद जब उन्होंने राजनीतिक विज्ञान में शिक्षा पूरी की तो उसके बाद उनकी रूचि राजनीती में जागने लगी। उन्होंने पाया की देश और समाज की सेवा करने के लिए राजनीती से बेहतर और कोई विकल्प नहीं हो सकता। उन्होंने अपने राजनितिक करियर की शुरुआत राष्ट्रिय स्वयंसेवक संघ से की। शुरुआत में उन्होंने संघ के लिए एक प्रचारक के रूप में काम किया लेकिन अपनी गुणवत्ता के चलते वह जल्द ही एक सामान्य कार्यकर्ता से एक कुशल नेता बन गए।

जब इंदिरा गाँधी ने आपातकाल लगाकर लोगो के अधिकारों को कुचलने का कार्य किया था तो नरेंद्र मोदी ने खुलकर इसका विरोध किया था जिसके चलते वह संघ के साथ कई अन्य राजनितिक दलों की नजरो में भी आ गए थे। क्योंकि नरेंद्र मोदी एक कुशल व्यक्ति थे और उनमे लीडरशिप से जुड़ी कई योग्यताएं मौजूद थी तो ऐसे में संघ में उन्हें कार्यकर्ता से आगे बढ़कर बड़े पदों पर रहने का मौका मिला। अपनी काबिलियत के चलते मोदी जल्द ही संघ के महत्वपूर्ण व लोकप्रिय नेताओ में से एक बन गए।

वैसे तो शुरुआत में नरेंद्र मोदी की राजनीती में बिलकुल रूचि नहीं थी और उनका लक्ष्य मात्र देश की सेवा करना था लेकिन देश में विरोधी राजनीतिक दलों के द्वारा किए जा रहे अत्याचारों के चलते 1987 में नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन कर लिया। नरेंद्र मोदी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत अहमदाबाद नगर पालिका चुनाव से की थी जिसमे वह भारी वोटो से जीते। साल 1987 में ही नरेंद्र मोदी जी को भारतीय जनता पार्टी में गुजरात ब्रांच के महासचिव के चुन लिया गया था।

भाजपा में शामिल होने से लेकर मुख्यमंत्री बनने तक का सफर-Narendra Modi Biography in Hindi

साल 1987 में भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन करने के बाद साल 2001 में नरेंद्र मोदी की पहली बार विधानसभा चुनाव लड़े थे जिसमे 2 सीटों में से वह एक सीट जीत गए थे। साल 2001 में गुजरात के विधानसभा चुनाव होने के बाद मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को बनाया गया था। लेकिन उपचुनावों के हार जाने के कारण और उनका स्वास्थ्य ठीक ना होने के कारण केशुभाई पटेल की जगह नरेंद्र मोदी को मुख्यमंत्री बना दिया गया। इसके बाद वह 2 बार और गुजरात के मुख्यमंत्री रहे और उनके शासन में गुजरात मे काफी विकास हुआ।

गुजरात में मुख्यमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी जी ने सबसे पहले राज्य में एक बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने पर ध्यान दिया जिससे की व्यवसायों को प्रोत्साहन मिले और राज्य में बेरोजगारी कम हो। नरेंद्र मोदी ने निवेशकों और मेन्यूफेक्चरर के लिए एक बेहतरीन इंफ्रास्टक्चर तैयार किया जिससे की वह गुजरात में तेजी से निवेश करे। ना केवल देशी बल्कि विदेशो निवेशकों ने भी गुजरात में बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर के चलते काफी निवेश किया और इन्ही करने की वजह से जल्द ही गुजरात देश के सबसे विकसित राज्यों में शामिल हुआ।

गुजरात के मुख्यमंत्री से देश प्रधानमंत्री बनने तक एक सफर

लंबे समय तक गुजरात का मुख्यमंत्री रहने पर नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात को पूरी तरह से बदल दिया। ना केवल गुजरात के वासी बल्कि पूरा देश उनके काम से काफी प्रभावित हुआ। अपने बेहतरीन कार्य की वजह से तो वह लोगो की पसंद है ही सही और साथ में उनकी नेतृत्व योग्यताओ के चलते वह जल्द ही भारतीय जनता पार्टी के सबसे बड़े नेताओं में शामिल हो गए। ऐसे में वह आगामी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार भी बन गए। साल 2014 में गुजरात के मुख्य्मंत्री का पद त्यागकर उन्होंने प्रधानमंत्री के पद के लिए चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

लोकसभा चुनावो में मेजोरिटी के साथ जीत हासिल करने के बाद 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ ली। जिस तरह से गुजरात में नरेंद्र मोदी जी ने सत्ता में आते ही पहले एक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए कार्य किया था उसी तरह से प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने देश में एक बेहतरीन इंफ्रास्टक्चर डेवलप करने का कार्य शुरू कर दिया फिर चाहे वह आधार कार्ड बनवाना हो, लोगो का बैंक अकाउंट खुलवाके उन्हें बैंकिंग सुविधाए देनी हो या फिर आसान ऋण दिलवाकर युवाओ को व्यवसायों की तरफ प्रोत्साहन देना हो।

देश के सबसे प्रभावशाली और बेहतरीन नेताओ में से एक बने मोदी जी

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि हर नेता की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के भी कई आलोचक है जो कई मुद्दों को लेकर उनकी आलोचना करते हैं लेकिन इस बात को कोई नकार नहीं सकता कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी देश के अब तक के सबसे प्रभावशाली, शक्तिशाली और बेहतरीन नेताओं में से एक है। चाहे बात एग्रीकल्चर के क्षेत्र को आगे बढ़ाने की हो, देश में व्यवसाय करना आसान बनाने की हो, देश का नाम विश्व स्तर पर ऊंचा ले जाने की हो या फिर देश में एक से बढ़कर एक सड़क बनाने की हो, हर क्षेत्र में मोदी सरकार ने बेहतर कार्य किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्तमान समय में न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय और शक्तिशाली नेताओं में से एक है। भारत को विश्व स्तर पर एक नई पहचान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लीडरशिप का एक महत्वपूर्ण योगदान हुआ है। उन्होंने देश में कई ऐसे बदलाव किए जो देश को एक विकसित देश बनाने की प्रक्रिया में दो कदम आगे बढ़ाने के कार्य करती है। कोई नरेंद्र मोदी सरकार का समर्थक हो या नहीं, लेकिन कोई इस बात को कोई नकार नहीं सकता की वह देश के के अब तक के सबसे प्रभावी नेताओ में से एक है।

नीचे कुछ लोगों की जीवनी के बारे में भी दिया गया है:

निष्कर्ष!

इस बात में कोई दो राय नहीं है की हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेताओं में से एक है जिनके शासन काल में देश में कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। नरेंद्र मोदी के बारे में आज पूरी दुनिया जानती है लेकिन काफी कम लोग ‘नरेंद्र मोदी की जीवनी’ (Narendra Modi Biography in Hindi) के बारे में जानते है और यही कारण है की हमने यह लेख लिखा है जिससे की लोगो को नरेंद्र मोदी की जीवनी के बारे में लोग जान सके। उम्मीद है की यह लेख आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा।

error: Content is protected !!
Love Shayari WhatsApp: True Love Status, बेस्ट लव शायरी President Draupadi Murmu -New President of India Cruise Ship Job-दुनिया की कुछ अद्भुत तस्वीरें Sea side EMMY nominations 2022: Full list Hindi Love Shayari ! लव शायरी ! Lovely Shayari In Hindi – imHind