motivational story in hindi

चींटी की कहानी | Motivational story in hindi | Moral stories in hindi | Motivational stories in hindi

साहसी चींटी की कहानी हिंदी में

ये कहानी एक चींटी की है. ये कहानी एक बहुत ही motivational story in hindi की बेस्ट कहानियों में से एक है. हम चीटियों को अक्सर देखते हैं की अपने काम बहुत ही कुसल और मेहनती होती हैं. इसी तरह चींटी ने एक छोटा सा बिज़नेस सुरु करने के बारे में सोचा. लेकिन उसका पूरा डाटा तैयार कैसे करे इसके लिए उसने एक चींटे को चुना. काम देने से पहले उसका इंटरव्यू लेने की सोची. चींटी ने चींटे को अपने घर जॉब ऑफर इंटरव्यू के लिए बुलाया.

motivational story in hindi

चींटा बहुत ही चालक था. चींटा इंटरव्यू के लिए चींटी के घर आया चींटी ने पूछा क्या इसके पहले तुमने कोई काम है. चींटे ने हाँ बहुत से काम किये हैं और उनको अंजामतक लेके गए हैं. तब चिंता हम एक छोटा सा बिज़नेस स्टार्ट करनेवाले हैं. जिसके अंतर्गत हम अपने समाज के लोगों के लिए घर बना के देंगे. क्या तुमने इसके पहले कभी इस तरह का काम किया है. चींटे ने बोला हाँ मैंने बहुत से घर बनाने में मदद की है. अपने कई दोस्तों का घर बनाया है.

चींटी ने उसको बोला ठीक है कल से काम पे आ जाओ और मेरी मदद करो इस काम को बढ़ाने के लिए. चींटी ने और भी चींटियों को इस काम के लिए जोड़ लिया जिनकी संख्या १०० से भी ज्यादा हो गयी. चींटी ने एक चींटे को superviser नियुक्त किया. मैटेरियल्स गिरना सुरु हो गया. चींटी को पहले कोई नहीं जनता था लेकिन उसने अपनी प्रतिभा और जोश के कारन वो अपने समाज के लोगों में अपना जगह बना ली.

Motivational story in hindi

ये बात वहा के राजा को पता चली. वहा का राजा एक चींटा था. राजा ने उस चींटी पे नजर रखने के लिए एक सिपाही को लगा दिया. चींटी मकान बनाना सुरु कर दिया. तीन दिन में ही उसने दस मकान बना लिए जिसमे पचास से भी ज्यादा चींटियां आराम से रह सकती थी. सभी मकान एक तरह काफी खूबसूरत बना दिया जिससे उसकी ख्याति और भी गयी.

मकान बनाने का और भी कॉन्ट्रैक्ट उस चींटी को मिलने लगा. उसने सोचा क्यों न इसमें कुछ ऐड कर दिए जाये. जैसे मकान साथ सड़क का निर्माण। चींटी ने थोड़ा और बजट बढ़ाके घर साथ सड़क निर्माण करने लगी. धीरे धीरे इस काम जरिये चींटी को उसके पुरे राज्य में जाननेवाले हो गए. उसकी इस कड़ी मेहनत और सक्सेस को देख के उस राज्य के राजा ने उस चींटी को उसके जिले रानी बनाने के बारे में प्रस्ताव रखा.

ये बात सुन के चींटी का मनोबल और भी गया और अपने काम प्रति मेहनती हो गयी. उस राज्य राजा शेर था. शेर उसकी कार्य कुशलता देख उसके जिले का रानी बना दिया। उसके यहाँ जिले का रानी सबकुछ होता था. रानी बनने के कुछ ही वर्षों में उसने एक गांव को शहर का रूप दे दिया. लोग काफी खुशहाल रहने लगे. नौकरी के लिए उन्हें पलायन करने की जरुरत नहीं पड़ती वो अपने शहर में ही काम करके जीवन यापन करने लगे.

Motivational stories in hindi

आगे जाके उसने अपने जिले में कई नए शहर निर्माण वह के रहवासियों का जीवन अच्छा होने लगा. इस तरह उस चींटी ने अपनी म्हणत और दृढ़ संकल्प से असंभव से लगनेवाले काम संभव करके दिखा दिया.

Motivational story in hindi के के इस कड़ी में एक बहुत ही अच्छा अनुभव सीखने को मिल सकते है जिससे ऐसे Motivational story in hindi नया सिख और कुछ करने का जूनून पैदा हो सकता है. ऐसी Motivational story in hindi बनाने का उद्देश्य है लोगो को एक नयी दिशा दिखाना.

ऐसी moral stories in hindi के लिए हमेसा हमसे जुड़े रहे क्योकि moral stories in hindi जैसी कहानियां अक्सर लाते रहते हैं.

एजुकेशनल रिलेटेड और भी जानकारियों के लिए हमारे दूसरे पोस्ट भी पढ़ सकते हैं.

2 thoughts on “चींटी की कहानी | Motivational story in hindi | Moral stories in hindi | Motivational stories in hindi”

  1. Pingback: Pm kisan samman nidhi yojana | Pm kisan samman nidhi | Pm kisan status

  2. Pingback: Computer full form in Hindi | full form of computer | Computer full form list

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *